देश

अब 31 मार्च के बाद भी आप आधार लिंक करवा सकेंगे

सुप्रीम कोर्ट का आधार लिंक कराने से जुड़ा फैसला लोगों के  लिए राहत की खबर लेकर आया है। खास कर उनके लिए  जिन्होंने अभी तक अपना फोन या बैंक अकाउंट आधार से लिंक नहीं कराया था। आधार लिंक करवाने की डेडलाइन 31 मार्च से आगे बढ़ा दी गई है।

पिछले साल दिसंबर में ही देश की सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को निर्देश दिया था कि आधार को बैंक खातों और मोबाइल फोन से लिंक कराए जाने की समयसीमा को 31 मार्च तक बढ़ाया जाना चाहिए। तब सरकार ने ऐसा ही किया था। एक बार फिर से इस डेडलाइन को बढ़ा दिया गया है।

मिल रही जानकारी के मुताबिक आधार अधिनियम की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाले मामले में सुनवाई पूरी हो जाने तक शायद सरकार इसके लिए अब डेडलाइन देने की स्थिति में नहीं रहने वाली है। हालांकि इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई के दौरान याचिका दाखिल करने वालों की ओर से पहले भी कहा गया कि आधार को लेकर समयसीमा करीब आ रही है, जबकि सुनवाई जारी है।

 

इसके जवाब में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि जरुरत पड़ने पर सरकारी सेवाओं और कल्याणकारी योजनाओं से आधार लिंक करने की समयसीमा 31 मार्च से आगे भी बढ़ाई जा सकती है। मिल रही जानकारी के मुताबिक कोर्ट ने सुनवाई के दौरान स्पष्ट कर दिया है कि सरकार अनिवार्य आधार के लिए जोर नहीं दे सकती है।

कोर्ट में जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने संविधान पीठ से कहा था कि केंद्र ने आधार लिंक की समयसीमा पहले भी बढ़ाई है और आगे भी ऐसा किया जा सकता है। अब लोगों को राहत देते हुए सरकार ने एक बार फिर से समयसीमा को बढ़ा दिया है।

To Top
Shares