देश

क्या भड़कने वाली है पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग ?

पेट्रोल-डीजल के दामों में होने वाली है बेतहाशा बढ़ोतरी !

कर्नाटक चुनाव के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने का जो सिलसिला शुरू हुआ था, वो बदस्तूर जारी है। परेशानी का सबब तो फिलहाल इससे कोई राहत मिलती भी नहीं दिख रही है। ब्रोकरेज फर्म्स के की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगी आग जल्द ही और भड़कने वाली है।

ब्रोकरेज फर्म्स के मुताबिक अगर तेल कंपनियों को कर्नाटक चुनाव से पूर्व की मार्जिन स्थिति में पहुंचना है, तो आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में प्रति लीटर 4 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है। इससे पहले कर्नाटक का चुनावी प्रक्रिया खत्म होने के बाद सरकारी तेल कंपनियों IOCL, HPCL और BPCL ने करीब 19 दिन बाद बीते सोमवार से प्रतिदिन के आधार पर कीमतों में संशोधन की शुरुआत कर दी। सोमवार से लेकर अब तक पेट्रोल करीब 98 पैसे प्रति लीटर महंगा हो चुका है, इसमें सोमवार को हुई 29 पैसे की वृद्धि भी शामिल है।

दिल्ली में शुक्रवार को एक लीटर पेट्रोल के लिए लोगों को 75.61 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं। वहीं मुंबई में पेट्रोल ने 83 का आंकड़ा पार कर लिया है। यहां एक लीटर पेट्रोल 83.45 रुपए पर पहुंच गया है। कोलकाता में ये 78.29 और चेन्नई में 78.46 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल मिल रहा है। वहीं अगर डीजल की बात करें, तो दिल्ली में शुक्रवार को 67 का आंकड़ा पार कर लिया। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 67.08  रुपए हो गया है। मुंबई में 71.42 रुपए, कोलकाता में 69.63 रुपए और चेन्नई में 70.80 प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गुरुवार को कच्चा तेल 4 साल में सबसे महंगा हो गया। ब्रेंट क्रूड ने 80 डॉलर प्रति बैरल का आंकड़ा छू लिया है। आशंका जताई जा रही है कि अमेरिका के ईरान परमाणु समझौते से पीछे हटने के बाद ईरान से होने वाली कच्चे तेल की आपूर्ति घट सकती है। यही वजह है कि कच्चे तेल की कीमतें लगातार आसमान पर पहुंच रही हैं।

To Top
Shares