लाइफस्टाइल

KISS Day : न केवल रोमांस बल्कि आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है ये ‘KISS’

14 फरवरी ‘वेलेंटाइन डे’ से एक दिन पहले 13 फरवरी को ‘किस डे’ मनाया जाता है। इस दिन प्यार करने वाले एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार का इजहार एक-दूसरे को किस करके करते हैं। अगर आपका प्यार नया है और आप ने KISS के जरिए अपने प्यार का पहला कदम नहीं उठाया है, तो आज के दिन से बेहतर दिन आप दोनों के लिए कोई भी नहीं होने वाला।

आज के दिन आप अपने पार्टनर को किस करके यह जता सकते हैं कि आपके लिए वो कितने अहम हैं। हालांकि, ध्यान रहे किस दो लोगों की रजामंदी के बाद ही होना चाहिए, अगर बिना इजाजत के आप अपने पार्टनर को किस करते हैं, तो यह आपके रिश्ते को बिगाड़ भी सकता है।

KISS से न केवल उनके इश्क की डोर मजबूत होती है, बल्कि प्यार में वह एक कदम और आगे बढ़ जाते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं… दो लोगों के बीच KISS न केवल रोमांस बढ़ता है बल्कि KISS करने से उनकी सेहत पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

जी हां, एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार KISS करने से जितना भी मानसिक तनाव होता है, वो भुलाने में आप कारगार साबित हो सकते हैं।

KISS करने के दौरान शरीर में एड्रेनालिन नामक हार्मोन बनता है जो आपके दिल के लिए काफी अच्छा होता है। KISS से बल्ड सर्कुलेशन भी तेज होता है। बताया जाता है कि KISS करते समय आपके चेहरे की 34 जबकि 112 पोस्चरल मांसपेशियां काम करती हैं। इसके साथ ही किस करने से कैलोरी भी बर्न होती है, जिससे आपके शरीर से अनवॉन्टेड फैट कम होगा और फिट रहेंगे।

इन सब के अलवा दो लोगों के बीच किस होने से उनके बीच के रिश्तों में मजबूती मिलती है। अगर आपके और आपके पार्टनर के बीच किसी चीज को लेकर मतभेद चल रहे हैं, तो एक KISS उन मतभेदों को झट से खत्म कर सकता है, इस KISS से उनका सारा गुस्सा पिघल जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top
Shares