लाइफस्टाइल

‘मेक इन इंडिया’ की बात करने वाले पीएम मोदी हैं इन विदेशी चीजों के दीवाने

प्रधानमंत्री मोदी ‘मेक इन इंडिया’ की बात करते हैं। भारत में बनी चीजों का इस्तेमाल करने के लिए लोगों से अपील करते हैं। करना भी बनता है…देश का विकास तभी तो होगा। आयात कम होगा, पैसे बचेंगे और फिर देश की तरक्की में इसका इस्तेमाल होगा।  लेकिन दुनिया भर में अपने फैशन सेंस के लिए जाने जानेवाले पीएम मोदी ‘मेड इन इंडिया’ नहीं बल्कि ‘मेड इन फॉरेन’ चीजों का इस्तेमाल करते हैं। सुनकर चौंक गए ना।

पीएम मोदी के पेन से लेकर चश्मा तक सब विदेशी ब्रांड के होते हैं। बाबा रामदेव तो यह सुनकर सन्न रह जाएंगे, क्योंकि वो हमेशा देसी चीज इस्तेमाल करने का आह्वान जो करते फिरते हैं। खैर, अब उस क्यूरियॉसिटी को दूर करते हैं जो पीएम मोदी को लेकर आपके मन में बनी होती है। पीएम मोदी कौन से ब्रांड की चीजें इस्तेमाल करते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सबसे पहले पीएम मोदी के ‘टाइम’ से शुरू करते हैं। टाइम मतलब घड़ी से है…तो पीएम मोदी मोवाडो घड़ी पहनते हैं। कुछ एक भारतीय को छोड़ दे तो कोई इस कंपनी का नाम भी नहीं सुना होगा। सुन भी कैसे सकता है, स्विटजरलैंड का फेमस ब्रांड हैं। हम और आप तो दो जून की रोटी कमाने में ही वक्त गुजार देते हैं, इन सब ब्रांडों से हमारा क्या लेना-देना। तो इस घड़ी की रेंज भी जान लें। मोवाडो  घड़ी की स्टार्टिंग प्राइस 39 हजार से शुरू होकर 1.90 लाख तक जाती है। पीएम मोदी के बारे में एक और राज जान लें। वो हमेशा उल्टी घड़ी पहनते हैं। इसके पीछे ये मान्यता है कि उल्टी घड़ी पहनना लकी माना जाता है।


इटली का चश्मा जचदा ऐ… मोदी के चेहरे पर

जी हां, पीएम मोदी का चश्मा बुल्गरी ब्रांड के होते हैं। बुल्गरी इटली का ब्रांड है। इन चश्मों की कीमत 30 से 40 हजार रुपए की होती है।

आईफोन के दीवाने हैं पीएम मोदी

भई, देश के पीएम हैं…मोबाइल पर कई काम होते हैं। तो जाहिर है स्मार्टफोन ऐसा हो जो उनके पर्सनालिटी पर सूट करें। आईफोन का नाम तो सुना होगा…हां यहीं फोन पीएम मोदी इस्तेमाल करते हैं। एप्पल कंपनी कैलिफोर्निया की कंपनी है। आईफोन को कैलिफोर्निया में बनाया जाता है, लेकिन कई चीजें इसमें चाइना के डाले जाते हैं। पीएम दी आईफोन 6एस इस्तेमाल करते हैं। इसका दाम बताने की जरूरत नहीं है। अमूमन भारतीय जानते हैं कि आईफोन कितनी महंगी होती है।

जर्मनी का पेन मोदी के पैकेट की शोभा बढ़ाती है

पीएम मोदी का पेन भी मेड इन इंडिया नहीं है। वो मों ब्लां का पेन इस्तेमाल करते हैं। जो जर्मनी का ब्रांड हैं। मोदी जिस पेन का इस्तेमाल करते हैं उसकी कीमत 1.30 लाख रुपए हैं। अमिताभ बच्चन, दलाई दामा, वारेन बफे जैसे तमाम पावरफुल लोग इस पेन का इस्तेमाल करते हैं।

पीएम मोदी के कपड़े बनते हैं यहां

यहां पीएम मोदी ‘मेड इन इंडिया’ पर विश्वास करते हैं। इसलिए इनके कपड़े बिपिन और जीतेंद्र चौहान की दुकान पर सिले जाते हैं। अब आप नाम से धोखा मत खाइएगा। जेड ब्लू नाम की यह कंपनी डेढ़ सौ करोड़ की जो बिपिन और जीतेंद्र चौहान की है। 1989 से बिपिन चौहान मोदी के कपड़े सिल रहे हैं। अब ऐसा नहीं है कि जेड ब्लू सिर्फ पीएम मोदी के ही कपड़े सिलता है। सोनिया गांधी, अहमद पटेल समेत कई नेता इनसे ही अपने कपड़े सिलवाते हैं। तभी तो कभी बिपिन चौहान कपड़े की दुकान के बाहर शर्ट में बटन टांकते थे और आज इतने बड़े एम्पायर के मालिक हैं।

तो ये है पीएम मोदी के स्मार्टनेस का राज…वैसे पीएम मोदी तीन चीजों से समझौता नहीं करते हैं। कपड़े, आंख और आवाज। इसलिए महंगा चश्मा लगाते हैं, महंगे कपड़े पहनते है और हमेशा गर्म पानी पीते हैं।

 

To Top
Shares