लाइफस्टाइल

होली स्पेशल: होली के ये टोटके दूर करेंगे आपकी आर्थिक तंगी

हिंदू मान्यता के अनुसार दीपावली का त्यौहार आर्थिक समृद्धि के लिए बेहद खास माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं होली के त्यौहार में भी कुछ टोटकों को अजमाने से आप अपनी आर्थिक तंगी को दूर कर सकते हैं। होली के त्यौहार में बस अब कुछ दिन और बचे हैं, ऐसे में आज हम आपको कुछ इन्हीं टोटकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप होलिका के दिन कर सकते हैं। इन टोटकों को आजमाने से आप आर्थिक रूप से समृधि पा सकते हैं।

पहला टोटका-

होलिका दहन के बाद अगले दिन बची राख को लाल रूमाल में बांधकर उसे अपनी तिजोरी या पर्स में रख लें। इससे घर का फालतू खर्च रूक जाता है।

दूसरा टोटका-

जिस दिन होली खेली जाती है उस दिन सबसे पहले लाल गुलाल लेकर उसे अपने घर के मुख्य द्वार पर छिड़क दें। गुलाल छिड़कने के बाद वहां आप चार मुख वाला घी का दीपक जलाएं। कहा जाता है कि इससे नकारात्मक शक्ति दूर होती हैं और घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

तीसरा टोटका-

-अगर आपका पैसा किसी के पास अटका हुआ है तो होलिका दहन वाले दिन आप अनार की लकड़ी पर कर्ज लेने वाले व्यक्ति का नाम लिखकर उसपर गुलाल लगाएं… अब उस लकड़ी को होलिका की आग में डाल दें। मान्यता है कि इससे आपका रूका हुआ पैसा जल्दी वापस मिल जाएगा।

चौथा टोटका-

-होली के दिन गुलाल के पैकेट में 1 मोती, 1 शंख और चांदी का 1 सिक्का रखें और फिर उसे लाल रंग के नए कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। यह आपकी नौकरी व बिजनेस में तरक्की करेगा।

पांचवा टोटका-

-जहां होलिका जलाई जा रही हो, वहां पहले जाकर अपने घर की एक कील गाड़ दे और होलिका जलने के बाद अगले दिन उस कील को वापस लाकर अपने घर के सामने मिट्ठी में दबा दें। इससे बुरी नजर आपके घर से दूर रहे।

21वीं सदी में इस तरह के टोटकों की बातें करना अंधविश्वास को बढ़ावा देने जैसा है, लेकिन हमारा मकसद इस खबर के जरिए अंधविश्वास को बढ़ावा देना नहीं बल्कि पुरानी मान्यताओं को जिंदा रखना है। अब आप इसे मानें या ना माने ये पूरी तरह से आप पर डिपेंड करता है।

To Top
Shares