राजनीति

क्या बंगाल में ममता बनर्जी को बीजेपी से मिलने वाली है कड़ी टक्कर ?

क्या बंगाल में ममता बनर्जी को बीजेपी से मिलने वाली है कड़ी टक्कर ?

नॉर्थ ईस्ट में कमल खिलाने के बाद बीजेपी की नजर अब पश्चिम बंगाल पर है। बीजेपी यहां अपनी पैठ बनाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है। सबसे बड़ी बात तो ये है कि बीजेपी को उसकी कोशिशों को सफलता मिलती भी दिख रही है। हाल ही में हुए पंचायत चुनाव में बीजेपी को प्रदेश से बड़ी खुशखबरी मिली है।

दरअसल पश्चिम बंगाल में हुए पंचायत चुनाव में टीएमसी जहां क्लीन स्वीप करती नजर आ रही है। इस चुनाव की खास बात ये है कि राज्य में अपने पैर जमाने की कोशिश कर रही बीजेपी ने लेफ्ट फ्रंट को पछाड़कर दूसरे नंबर की पार्टी बन गई है। सीटों के लिहाज से लेफ्ट पार्टी और कांग्रेस राजनीतिक हाशिये पर पहुंचती दिखाई दे रही है। इस चुनाव में लेफ्ट तीसरे और कांग्रेस चौथे नंबर पर रही।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस ग्राम पंचायतों की 80 फीसदी और पंचायत समितियों की 90 फीसदी सीटें जीतकर अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले काफी आगे निकल गई है। लेकिन बीजेपी ने भी दूसरे नंबर पर कब्जा जमाकर दो टूक संदेश दे दिया है। प्रदेश के पंचायत नतीजों से ये साफ है की तृणमूल भले ही अधिकतम सीटें जीत कर अपने स्थिति और मजबूत करने में कामयाब रही, लेकिन बीजेपी ने लेफ्ट और कांग्रेस को कहीं पीछे छोड़ दिया है। बीजेपी की इस सफलता से इतना तय है कि बंगाल में पैर जमाने की उसकी कोशिशें रंग ला रही है।

अगर पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के नतीजों को उदाहरण माना जाए, तो आने वाले दिनों में सूबे के विरोधी पार्टियों को बीजेपी से मुकाबला करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। साथ इन नतीजों से ये भी साफ है कि आगामी लोकसभा चुनाव समेत तमाम चुनावों में टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी को बीजेपी से कड़ी टक्कर मिलने वाली है।

To Top
Shares