राजनीति

क्या 2019 में फिर से सरकार बनाने में कामयाब होगी बीजेपी ?

2019 चुनाव में बीजेपी की वापसी को लेकर सर्वे में बड़ा खुलासा !

2019 में बीजेपी की केंद्र की सत्ता पर वापसी होगी या विदाई, ये तो चुनाव बाद ही साफ होगा। लेकिन मशहूर लेखक चेतन भगत की ओर से कराए गए ऑनलाइन सर्वे में चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं।

दरअसल चेतन भगत ने 2019 चुनाव को लेकर ट्विटर पर तीन अलग-अलग सर्वे कराए हैं। चेतन के पहले सर्वे में पूछा गया था कि क्या आप 2019 में अपना वोट दूसरे दल को देने के बारे में प्लान कर रहे हैं? इस सवाल पर अब तक कुल 51 हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी राय दी है। जिनमें 66 फीसदी लोगों ने इस बार भी बीजेपी को ही वोट देने की बात कही है। जबकि 18 फीसदी लोगों ने बीजेपी को वोट देने से इनकार किया है। ये वो लोग हैं, जिन्होंने 2014 में बीजेपी को वोट दिया था।

यानी इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी के वोट बैंक में करीब 18 फीसदी की गिरावट आ सकती है। हालांकि 7 फीसदी लोगों ने बीजेपी को वोट देने की बात कही है, ये लोग पिछली बार नॉन बीजेपी वोटर थे। इसके अलावा 9 फीसदी वोटर जो नॉन बीजेपी वोटर थे, उन लोगों ने कहा है कि वो इस बार भी बीजेपी को वोट नहीं देगे।

वहीं दूसरे सर्वे में पूछा गया था कि मोदी सरकार ने किन मुद्दों पर आपको सबसे ज्यादा प्रभावित किया है? इस पर 31 फीसदी लोगों ने कहा है कि उन्हें मोदी सरकार की अच्छी नीतियों ने प्रभावित किया है, जबकि 29 फीसदी लोग मोदी सरकार के काम से कतई प्रभावित नहीं हैं। 27 फीसदी लोगों का मानना है कि मोदी राज में कम हुई करप्शन की दर ने उन्हें प्रभावित किया है। इस सर्वे में कुल 18 हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी राय जाहिर की है।

अब बात तीसरे सर्वे की, जिसमें पूछा गया था कि किन वजहों से आपको सबसे ज्यादा मोदी सरकार से निराशा हुई है? इस सर्वे में हिस्सा लेने वाले करीब 13 हजार से ज्यादा लोगों में से 50 फीसदी का मानना है कि मोदी सरकार के कामकाज से उन्हें निराशा या असंतोष नहीं हुआ है, जबकि 26 फीसदी लोगों का मानना है कि मोदी सरकार लोगों का ध्रुवीकरण करती है। वहीं 15 फीसदी लोगों का मानना है कि मोदी सरकार की नीतियां खराब हैं और उनसे उन्हें असंतोष हुआ है। जबकि 9 फीसदी लोगों का मानना है कि मोदी सरकार दबंग जैसा व्यवहार करती है।

To Top
Shares